Spread the love

 

परियों की कहानी-नटखट परी-Fairy Tales (Pariyon Ki Kahani)

बहुत समय पहले की बात है एथेंस राज्य में एक राजा रहता था जिसका नाम स्टेन था और उम्र अभी 22 वर्ष थी उसके माता- पिता एक भयानक बीमारी की वजह से राज्य-पाठ छोड़ कर कही चले जाते है ।

राजा स्टेन बहुत शक्तिशाली और बुद्धिमान होने के साथ-साथ एक महान धनुर्धर भी था । लेकिन वह दिखने में कुरूप था ।

लेकिन स्टेन दिल का सच्चा और ईमानदार होने के साथ-साथ दयावान भी था ।

अपने राज्य में खुशियों भरे दिन काट रहा था । लेकिन! अभी तक उसकी शादी नही हुई थी ।राजकुमारीया उसे पसंद भी नही करती थी क्योकि देखने मे सुन्दर नही था ।

उस राज्य की प्रजा अपने राजा को चिंतित देख बड़ी उदास रहने लगी थी कि हमारे राजा की शादी नही हो रही । किसी भी राज्य की कोई राजकुमारी स्टेन को देखना तक नही चाहती थी । राजा अब और उदास हो गया ।

उसे अपने वारिस की चिंता सता रही थी कि राज्य मेरे बाद कौन संभालेगा । राजा उदास होकर राज्य से काफी दूर चला गया और एक नदी के किनारे बैठ गया । शाम हो चुकी थी ! पर राजा दुख में खोया वही बैठा रहा ।

तभी वहाँ से परिया  गुजर रही थी । एक नटखट परी  की नजर राजा पर पड़ी ।उस परी  को मात- पिता के लाड प्यार ने बिगाड़ दिया था ।

नटखट परी  राजा के पास जा कर उसकी उदासी का कारण पूछती है । राजा ने पहले तो बताने से मना कर दिया । लेकिन नटखट परी  की जिद से हार कर राजा ने उसे पूरी कहानी सुनाई ।

नटखट परी बहुत ही सुंदर थी जिसकी सुंदरता के चर्चें अन्य राज्यों में हुआ करते थे ।फिर नटखट परी ने राजा राजा को एक उपाय बताया और राजा को एक जादुई छड़ी दिया ।

और कहा कि इस नदी में स्नान करके छड़ी को अपने सिर पर दो बार घूमना आप सुंदर हो जाएंगे ।परी वहाँ से जंगल के रास्ते अपने राज्य में पहुच जाती है। नटखट परी  का राज्य वहाँ से थोड़ी दूरी पर था ।

फिर राजा उस परी को बात मानते हुए नदी में स्नान करता है । और जादुई छड़ी को अपने सिर पर दो बार घूमता है ।

फिर क्या ? अचानक राजा का रंग- रूप बदल जाता है ।

काला चेहरा! बदसूरत ओठ !बडे-बडे दाँत!विशाल शरीर । दिखने में शैतान जैसा ।राजा घबराने लगता है और अपने को कोसने लगता है कि कास उस परी  की बात न मानी होती ।

राजा इस बदसूरत चेहरे के साथ राज्य नही लौटने का फैसला करता है । राजा स्टेन जंगल जंगल की तरफ चल पड़ता है ।और वह परियो  के राज्य में दुर्भाग्य से फिर पहुँच जाता है ।

राजा ने परियों की कहानी (Fairy Tales)  बचपन मे दादी से सुना तब लेकिन आज उसे परियों की कहानी (Pariyon Ki Kahani)  सच लगने लगी थी और कुरूप चेहरे के साथ परियो के राज्य की तरफ आगे बढ़ने लगा उसके मन में तरह तरह के विचार आरहे थे जो उसकि दादी माँ ने परियों की कहानी (Fairy Tales)  में सुनाया था ।

तभी एक घटना घटित होती है । शैतानी आत्माओ और चुड़ैलों ने नटखट परी के राज्य पर हमला कर दिया ।

शैतानो ने काले जादू से पूरे राज्य को नष्ट करना सुरु कर दिया ।

नटखट परी के पिता जान बचा कर भागने लगे लेकिन शैतानो ने उन्हें घेर लिया ।

तभी उस बदसूरत राजा ने शैतानो को युद्ध के लिए ललकारा ।

 

शैतानी आत्माओ और राजा के बीच एक विराट युद्ध हुआ । राजा स्टेन ने अपने दिव्य तीर और धनूष से उनको शैतानो को वहाँ से भाग दिया ।

फिर स्टेन ने उस नटखट परी के पिता को अपनी दुख भरी कहानी बताई। तभी नटखट परी रोते हुए पिता के पास आयी और स्टेन को पहचान लिया । वो उस राजा से आँखे तक नही मिला पा रही थी और अपने किये पर शर्मिन्दा थी ।

नटखट परी राजा के पैरों पर गिर कर माफी मांगी और राजा को जादुई छड़ी से सुंदर बना दिया ।

नटखट परी को राजा से प्यार हो जाता है । और राजा स्टेन से शादी कर लेती है ।

अब राजा अपने राज्य में सुखी जीवन अपने प्रजा के साथ व्यतीत कर रहा है ।

इस कहानी से हमे यह शिक्षा मिलती है कि कभी किसी को अपने निजी स्वार्थ के लिए परेशान नही करना चाहये ।

(विपरीत परिस्थितियों ने घबराना नही उनका सामना करना चाहये )

The End

Cleck hear : To Read More Pariyon ki kahani & Hindi kahani


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *