Spread the love
paisa kamane ke dhandhe

बेरोजगारी के इस दौर में हर व्यक्ति पैसा कमाने के धंधे , गांव में पैसे कमाने के तरीके खोजता रहता है । इसी paisa kamane ka tarika चक्कर में व्यक्ति कम मेहनत और ज्यादा पैसा कमाने की लालच में शहरों की तरफ पलायन कर रहा है।तो कोई व्यक्ति घर बैठे ही पैसा कमाने का तरीका ढूंढ रहा है और व्यक्ति के जेहन में यह ख्याल आता रहता है कि मुझे पैसे कमाने हैं कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का तरीका वह ढूढता रहता है।

और पैसे कमाने के चक्कर में व्यक्ति गलत रास्तों पर भी चलने से परहेज नहीं करते। अगर आप पढ़े लिखे हैं तो ठीक है और अगर आप नहीं पढ़े लिखे हैं तब भी कोई बात नहीं है। आज हम पैसे कमाने के कुछ टिप्स आपके सामने शेयर करेंगे कि चाहे कोई पढ़ा लिखा व्यक्ति हो या फिर अनपढ़ सबके लिए कुछ न कुछ जरूर आईडिया मिलेगी ।

हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते रहें

जी हां अपना अनुभव और ज्ञान हमेशा बढ़ाते रहना चाहिए और छोटी सी छोटी बात भी हमें सीखते रहना चाहिए जैसे ही हमें खाली वक्त मिले, हमें कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए।

खाली वक्त का पूरा पूरा सदुपयोग करना चाहिए सवाल यही होता है कि कहां से सीखे ?

आपको अपनी इंटरेस्ट के अनुसार गूगल पर अपनी टॉपिक को सर्च कर लेना है और फिर सर्च करने के बाद आप यूट्यूब का सहारा ले जहां दुनिया की हर एक
समस्या का समाधान एकदम फ्री है।

लोगों की आवश्यकता ओं को समझे। और खुद से सवाल करें क्या आप उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम है?

अगर आपके पास ऐसी कोई स्किल है? जिसे आप लोगों तक भेज सकते हैं तो बेशक आप बिना समय को गवाए कार्य में लग जाये। उस कार्य को करने के लिए तत्पर हो जाइए।

बैंक शाखा-

उदाहरण के रूप में आपके गांव में कोई बैंक नहीं है। पैसे की लेनदेन के लिए आपको कई किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। आपके गांव वालों को भी जाना पड़ता है तो ऐसी अवस्था में आप एक छोटी बैंक शाखा का आवेदन कर सकते हैं, जहां पर पांच से ₹10000 का इन्वेस्टमेंट होता है। ऐसे ही आप ढेर सारी उदाहरण ले सकते हैं।

और आपको प्रतिदिन लेनदेन पर एक से दो परसेंट का बैंक के द्वारा प्रॉफिट दिया जाता है। साथ ही आप हजार रुपे पर ₹10 चार्ज भी कर सकते हैं। है ना एक बेहतरीन स्कीम जिसको आज ज्यादातर युवा पढ़े लिखे हैं, अपने गांव से अपने घर से ही स्टार्ट कर रहे हैं।

होम ट्यूशन!

जी हां, आज के दौर में होम ट्यूशन बहुत ही प्रचलन में आ चुका है क्योंकि ज्यादातर युवा बेरोजगार हैं और उन को पढ़ाने के लिए स्कूल या नौकरी नहीं है तो वह होम ट्यूशन का कार्य करते हैं.

आप भी अपने इंटरेस्ट के अनुसार जो आपका मेजर सब्जेक्ट है होम ट्यूशन के रूप में अपनाकर पैसे कमा सकते हैं और धीरे-धीरे एक्सपीरियंस गेन करते रहे। ऑनलाइन भी होम ट्यूशन दे सकते जिसके लिए आप गूगल का सहारा ले।

ब्लॉगिंग!

आज की डिजिटल दुनिया में ब्लॉगिंग से बेशुमार दौलत कमाई जा सकती है। बस व्यक्ति को अपनी रूचि के अनुसार कंटेंट लिखकर इंटरनेट पर पब्लिश करना होता है।

ब्लॉगिंग की शुरुआत बिना इन्वेस्टमेंट के करी जा सकती है। इसके लिए सिर्फ एक मोबाइल या लैपटॉप के द्वारा ही शुरुआत करी जा सकती है।

ब्लॉगिंग फ्री में शुरू करने के लिए www.blogspot.com पर जाएं और अपने आप को रजिस्टर करके आज ही से ब्लॉगिंग जर्नी की शुरुआत करें।

ब्लॉगिंग घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। ब्लॉगिंग करने वाले व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है और आज दुनिया में करोड़ों ब्लॉगर हैं जो घर बैठकर पैसा कमा रहे हैं।

तो देर किस बात की आज ही ब्लॉगर पर जाएं और अपना अकाउंट फ्री में बनाकर 6 महीने तक कठिन परिश्रम करें। आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा।
नोट- ब्लॉगिंग की शुरुआत किसी भी भाषा से करी जा सकती है।

जैसे हिंदी, इंग्लिश, उर्दू इत्यादि।

यूट्यूब!

आज दुनिया भर के लोग यूट्यूब से लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं तो देर किस बात की आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाइए और लाखों रुपए घर बैठकर कमाइए।

आप अपनी स्किल को यूट्यूब पर लोगों के साथ शेयर करिए। लोगों के द्वारा पसंद किए जाने के बाद आप को लाइक और शेयर मिलेंगे जहां पर यूट्यूब द्वारा कुछ ऐड दिखाई जाएंगे और उस ऐड के आपको पैसे मिलेंगे।

यूट्यूब पर आप अपने व्यापार को भी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं जहां से आप को अत्यधिक मुनाफा प्राप्त होगा।

नोट -यूट्यूब चैनल की शुरुआत भी फ्री में करी जा सकती है। इसके लिए आपको पैसे देने की जरूरत नहीं है।

एफिलिएट मार्केटिंग!

इसमें किसी कंपनी के प्रोडक्ट को आपके द्वारा इंटरनेट के माध्यम से बेचा जाता है और प्रति बिक्री के अनुसार आपको उचित कमीशन दिया जाता है।

लगभग सभी कंपनियों का अपना एफिलिएट प्रोग्राम होता है। वहां पर आप फ्री में रजिस्टर करके एक लिंक जनरेट कर सकते हैं और उस लिंक को अपने किसी भी प्लेटफार्म चाहे फेसबुक, व्हाट्सएप ,यूट्यूब ब्लॉक आदि पर आप पेस्ट करके लोगों को वह सामान खरीदने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं और उसके एवज में आपको उचित कमीशन दिया जाएगा।

तो आज ही फ्री में रजिस्टर करें। पैसा कमाने का यह एक बेजोड़ तरीका है जिसके कुछ लिंक नीचे दिए गए हैं।

घोस्ट राइटिंग!

इन्हें कंटेंट राइटर भी कहा जाता है। इन्हें लिखने के लिए कुछ कार्य दिया जाता है जिसके बदले में पैसे दिए जाते हैं।

अगर पैसों की बात करें तो आज इंग्लिश राइटर को 2 रु पर वर्ड दिए जाते हैं। तकरीबन 2 से 3000 वर्ड लिख लेने पर ने पांच से ₹6000 आसानी से मिल जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ हिंदी राइटर को तकरीबन 50 पैसे से लेकर 1 रुपए पर वर्ड तक दिए जाते हैं।

तो आपको इससे अंदाजा हो गया होगा कि आप घर बैठे कंटेंट राइटिंग करके कितना पैसा कमा सकते हैं।

नोट- आपके पास राइटिंग स्किल अच्छी होनी चाहिए।

अगर स्किल अच्छी नहीं है तो कोई बात नहीं आप शुरुआत करिए। खुद का ब्लॉक बनाकर और लोगों के लिए फ्री में कंटेंट राइट करके जैसे-जैसे आपको तजुर्बा होता जाएगा आप अच्छे खासे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर।

अगर आप सोशल मीडिया पर अधिक एक्टिव रहते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए ही है। पके पास अधिक फ्रैंड या फॉलोवर है तो प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाए।

कहां से ढूंढ ही काम?

अगर आपके पास स्किल है लेकिन करने के लिए काम नहीं मिल रहा है तो आप घबराइए मत हम बताएंगे।

नीचे दिए गए लिंक पर अभी जाकर रजिस्टर करें और अपने स्किल के अनुसार कार्य प्राप्त करें और लाखों रुपए कमाए।

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव?

इन्हें एम आर के नाम से भी जाना जाता है। इसके लिए आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है. लॉकडाउन जैसी महामारी के दौरान आप कर सकते हैं !
साथ ही साथ आपको थोड़ी बहुत इंग्लिश भी आनी चाहिए।


कुटीर उद्योग। गांव में पैसे कमाने के तरीके

यह बिजनेस आप घर बैठे कम पुंजी व मशीनरी का उपयोग करते हुए अपने छोटे से परिवार के साथ शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार के उद्योगों के लिए कम से कम 1० हजार से लेकर 2 लाख तक निवेश किया जा सकता है।

कुटीर उद्योग में आप थोड़ा सा परिश्रम करके हजारों रुपए घर बैठे बैठे प्रतिदिन कमा सकते हैं।

ऐसे उद्योग के लिए बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होना की आवश्यकता नहीं है. इसको कोई भी शुरू कर सकता है। तो चलिए आज हम जानते हैं कि किस प्रकार के कुटीर उद्योग से शुरुआत करके हम घर पर बैठे बैठे पैसा कमा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का काम।

हिंदुस्तान में पूजा पाठ के कार्यों में अगरबत्ती की अधिक से अधिक प्रयोग करा जाता है । अतः आप अगरबत्ती का कारखाना लगाकर 50000 की लागत में शुरू कर सकते हैं अपना व्यापार !

दोना पत्तल बनाने का उद्योग।

भारत में पॉलिथीन और फाइबर बैन हो जाने के बाद दोना पत्तल बनाने की उद्योग में वृद्धि दर्ज की गई है। इसको शुरू करने के लिए लगभग १ लाख की आवश्यकता पड़ती है। जिसे आस- पास के बाजारों में बेचकर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

इस व्यापार की शुरुआत के लिए आप इंडियामार्ट पर जाकर इंक्वायरी कर सकते हैं।

टिफिन बनाने का कुटीर व्यवसाय।

यह व्यापार देश के सभी बड़े महानगरों व आजकल छोटे छोटे शहरों में भी काफी प्रचलित हो चुका है। घर से दूर रहकर पढ़ाई करने वाले बच्चे वह नौकरी करने वालों के लिए घर से तैयार खाना उन तक पहुंचाया जाता है।

इस बिजनेस की शुरुआत 10 हजार से की जा सकती है और आप घर से ही बिजनेस करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

मसाला बनाने का उद्योग। पैसा कमाने के धंधे

मसाले बनाने का काम आप घर से कम से कम लागत पर कर सकते हैं शुरू !

इसके लिए आपको थोक भाव में कच्चे माल जैसे- धनिया, हल्दी, इलायची,मिर्च , लवंग इत्यादि को खरीदना पड़ेगा और उसके बाद एक छोटी सी चक्की में डालकर पिसाई करके पैकिंग कर बेचना होता है।
इस व्यापार को लगभग 20 से 30 हजार रु में शुरू करा जा सकता है।

पापड़ बनाने का कुटीर उद्योग।

पापड़ क्या व्यवसाय महिलाओं की पहली पसंद है पापड़ बनाने में उड़द की दाल प्रयोग में लायी जाती है तथा पापड़ की डिमांड आजकल बाजार में अत्यधिक है। इस बिजनेस को 10 से 20 हजार रु की लागत में शुरू किया जा सकता है और अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

घर बैठे ही पैसा कमाने का तरीका

मुर्गी पालन।

मुर्गी पालन का व्यवसाय आज तीव्र गति से फल फूल रहा है। शुरू करने के लिए इसे 30 से ५० हजार की आवश्यकता पड़ती है। मात्र 2 से ३ महीने में थोड़ी रखरखाव व मेहनत से अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय।


मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं जिसमें बहुत ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती। आप कच्चे माल को प्राप्त कर उसे उचित रूप देकर मार्केट में लोगों के रिक्वायरमेंट के अनुसार भेज सकते हैं।

मोमबत्ती का उपयोग फेस्टिवल पार्टी, शादी , पार्टी के साथ अन्य शुभ कार्यों के लिए किया जाता है। तो देर किस बात की लाख डाउन में घर बैठे बैठे शुरू करिए इस व्यवसाय।

बेकरी बिजनेस!

बिक्री के बारे में तो आप जानते होंगे। यह कभी न खत्म होने वाला बिजनेस है। बेकरी की शुरुआत के लिए आपको बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। इसमें जैसे टोस्ट, बिस्किट इत्यादि सामानों को बनाकर अपने लोकल मार्केट में सप्लाई भी दे सकते हैं।

प्रोफेशनल फ्रीलांस।

फ्रीलांस में आप अपनी किसी भी सर्विस को बेच सकते हैं जैसे आपके पास कोई भी स्किल है? फोटो एडिटिंग, राइटिंग है या छोटे-मोटे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट वेब डिजाइनिंग लोगो मेकिंग आदि।
भेड़ और बकरी पालन।
पशुपालन एक मुनाफा देने वाला कुटीर उद्योग है। भेड़ बकरी वह गाय, इत्यादि कोपालकर दही मक्खन भी जांच पूर्ण को बेचकर अत्यधिक पैसे कमाए जा सकते हैं।

भेड़ और बकरी पालन।


पशुपालन एक मुनाफा देने वाला कुटीर उद्योग है। भेड़ बकरी वह गाय, इत्यादि कोपालकर दही मक्खन भी जांच पूर्ण को बेचकर अत्यधिक पैसे कमाए जा सकते हैं।

कुटीर उद्योग के लिए लोन कहां से लें?

कुटीर उद्योग का संचालन करने के लिए सरकार के द्वारा कम ब्याज दरों पर लोन दिया जाता है।

आप कुटीर उद्योग लोन के लिए आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर संबंधित अधिकारी से मिले और पूरे टर्म और कंडीशन को देखने के बाद ही लोन के लिए अप्लाई करें।

अगर आप सोच रहे मुझे पैसे कमाने हैं तो पैसा कमाने के धंधे करना आप के लिए आसान हो गया तो अपना विचार देना न भूले।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *