इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है ? Business Ideas in Hindi

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है ? Business Ideas in Hindi आपके जहन में यह विचार आता होगा, या फिर आपके मन में यह विचार आता होगा कि दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है जिससे ज्यादा से ज्यादा कमाई किया जा सके? आपके इन सवालों का उत्तर एक लाइन में मैं देने की कोशिश करूंगा।

दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस अपना खुद का व्यापार है।

जिस व्यापार पर आपका पूरी तरह से अधिपत्य होता है और आप उसके मालिक होते हैं। आप अपनी मेहनत लगन और स्किल के साथ आप लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि आपको किसी की गुलामी नहीं करनी पड़ती। आप स्वतंत्र हैं अपने व्यापार को जितना चाहे उतना विस्तार रूप दे सकते हैं।

दोस्तों आपको अपने सवालों का जवाब मिल गया होगा, लेकिन आप सोच रहे होंगे कि अब कौन सा बिजनेस का मैं चुनाव करूं तो दोस्तों चलिए आज हम कुछ बातें करते हैं। कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जिसे आप कर सकते हैं। अगर आपके अंदर थोड़ी बहुत स्किल है। अगर नहीं है तो भी आप उसको कुछ दिनों में ही सीख कर आप स्टार्ट कर सकते हैं।

किसी व्यापार को शुरू करने से पहले ध्यान देने योग्य मुख्य बातें।

  1. फर्स्ट सबसे पहले आपको अपने अंदर देखना होगा कि क्या आपके अंदर कोई स्किल है? अगर है तो क्या लोकल एरिया में कुछ खरीदार मिलेंगे? अगर हां तो आप बिजनेस की शुरुआत बेधड़क कर सकते हैं।

2. आप एक नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास तजुर्बा नहीं है। तो कोई बात नहीं, आप उस व्यापार में जुड़े हुए व्यक्ति जो पहले से कार्यरत हैं उनके यहां आप कुछ दिनों के लिए जैसे चार से 6 महीने के लिए वर्क कर सकते हैं और तब आपको उस व्यापार के बारे में जानकारी मिल जाएगी और अब आप उसकी शुरुआत कर सकते हैं।

3. किसी व्यापार को शुरू करना बड़ी बात नहीं है। उसकी। सप्लाई होना बड़ी बात है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे एरिया में क्या हमारी इस बिजनेस के लिए कस्टमर मिल सकते हैं कि नहीं?

दोस्तों आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे व्यापार के बारे में जिसे कम पढ़ा लिखा व्यक्ति ग्रामीण व्यक्ति भी कर सकता है और साथ ही साथ कुछ व्यापार के बारे में भी बात करेंगे कि जैसे शहरों में किए जाने वाले व्यापार या फिर पढ़े लिखे व्यक्ति को क्या करना चाहिए?

गांव में कौन सा बिजनेस करें, आप सोच रहे होंगे तो दोस्तों आजकल हमारे समाज में यह देखने को मिलता है कि ग्रामीण क्षेत्रों से लोग पलायन करके शहरी क्षेत्र में आते हैं और वहां पर उनको ढेरों परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

तो आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिसको शुरू करके आप अपने गांव में ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

फूलों की खेती अच्छा मुनाफा।

दोस्तों आप अपने गांव में ही फूलों की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। फूलों की खेती के लिए बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती तकरीबन 1000 से 15000 रु पर्याप्त हैं। फूलों की खेती शुरू करने के लिए।

आप ऐसे फूलों का चुनाव करें जिनकी आवश्यकता शादी विवाह व अन्य मांग मांगलिक कार्यक्रमों में करी जाती है। आप उनका चुनाव करके उन्हें बड़ी आसानी से अपने खेतों में उगा सकते हैं।

जैसी गेंदे का फूल जिसे पूजा पाठ में प्रयोग में लाया जाता है, साथ ही सजावट के लिए भी अत्यधिक प्रयोग में लाया जाता है और इसकी शुरुआत आप 2000 से 4000 से ही कर सकते हैं।

फूलों की खेती के फायदे यह है कि इनके लिए आपको दर-दर भटकने की जरूरत नहीं होती। प्रत्येक जिले में इनकी अपनी एक मंडी होती है ,यहां तक कि लोकल बाजार में भी इनकी डिमांड होती है।

तो देर किस बात की अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं और आपके पास जमीन है तो थोड़ी मात्रा में आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं। अगर रिजल्ट अच्छा प्राप्त होता है तो इसको और बड़ी मात्रा में उगा सकते हैं।

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस,चंदन की खेती।

दोस्तों आपको सुनने में तो बहुत अटपटा लगा होगा। लेकिन यह सच है। आजकल चंदन की खेती की शुरुआत भी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अन्य पिछड़े राज्यों में शुरू कर दी गई है। चंदन की दो प्रजातियां पाई जाती है एक सफेद चंदन, दूसरा लाल चंदन।

सफेद चंदन

सफेद चंदन की लकड़ी बहुत ही कीमती होती है। तकरीबन 5 से 7000 रु Kg के हिसाब से बेची जाती है।
इस की कटाई तकरीबन 12 से लेकर 20 वर्ष के बीच में करी जाती है और इसका ऑन एवरेज वेट होता है। 20 से लेकर 40 Kg तक।

लेकिन इसे उगाने की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह अपना भोजन स्वतः नहीं बनाता। यह एक पैरासाइट की तरह होता है जैसे इसको किसी पौधे नीम ,अनार या कुछ अन्य पौधों की आस पास लगाया जाता है। यह उनकी जड़ों से जुड़कर अपनी जरूरत के पोषक पदार्थों को लेता रहता है। सफेद चंदन का बहुत अधिक मात्रा में उपयोग कॉस्मेटिक के क्षेत्र में अथवा दवाओं के बनाने के लिए किया जाता है।

रेड चंदन

लाल चंदन की खेती बड़ी आसानी से करी जा सकती है। यह स्वतंत्र रूप से कहीं भी लगाया जा सकता है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि लाल चंदन की डिमांड भारत में बहुत कम है। इसके खरीददार ने के बराबर है। पैदा किया जाने वाला लाल चंदन की सप्लाई चीन में करी जाती है।
इसकी लकड़ियों से अच्छे फर्नीचर तैयार किए जाते हैं।

सवाल कहां से करें खेती की शुरुआत या फिर किस व्यक्ति से संपर्क करें?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं। आज हमारे देश में बहुत सारी कंपनियां चंदन की खेती को प्रमोट कर रही है। अगर आप दो से 3 एकड़ चंदन की खेती करते हैं तो कंपनियों के एजेंट आपके घर पर आएंगे और यहां तक कि माल तैयार हो जाने के बाद भी वह मार्केट में ले जाकर भेजेंगे। आपको एक पैसे का हेडक नहीं रहेगा तो अगर आप इच्छुक हैं और चंदन की खेती करना चाहते हैं तो नीचे कुछ नाम पता और मोबाइल नंबर दिए जा रहे हैं जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं ।

पपीते की खेती

पपीते की खेती आप गांव से 1 या 2 बीघे में ही शुरुआत कर सकते हैं और पपीते की उन्नत किस्म का चुनाव करके आप अच्छी खासी आमदनी घर बैठे बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आप भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र पूसा से ड्वार्फ प्रजाति का चुनाव कर सकते हैं और यह वेराइटी बहुत ही उत्तम किस्म की मानी जाती है और तकरीबन आप 1 एकड़ से 15 से 20 लाख रुपए तक की आय कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक पौधों की खेती।

दोस्तों आप नॉर्मल खेती से अच्छा खासा मुनाफा नहीं कमा सकते, लेकिन आपकी आयुर्वेदिक पौधों की खेती करके अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि आप इसकी शुरुआत कैसे करें या फिर इसके लिए संपर्क किससे करें?

तो इसके लिए आप भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान से जुड़ी कंपनियां या वहां से जुड़े लोगों से जानकारी प्राप्त करके आपकी एरिया के अनुसार की जाने वाली खेती की शुरुआत करें और आप लाखों रुपए मुनाफा घर बैठे कमा सकते हैं। जैसे एलोवेरा की खेती एलोवेरा की खेती आप किसी भी एरिया में कर सकते हैं। ऐसे ही आप आयुर्वेदिक खेती का चुनाव करें और उत्तम किस्म और थोड़ी बहुत मेहनत और लागत के साथ अच्छी पूजी एकत्रित कर सकते हैं।

जानवरों के भोजन की दुकान।

दोस्तों हम ग्रामीण क्षेत्रों के बारे में बात कर रहे हैं तो आजकल ग्रामीण क्षेत्र की सबसे बड़ी जरूरत है। जानवरों के लिए उचित भोजन की दुकान मुहैया कराना। यहां पर आप चुनी चोकर या इत्यादि जानवरों से जुड़ी सामग्री आ रखे। अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं ग्रामीण क्षेत्रों का मुख्य व्यवसाय है। इसके लिए आप अपने जिले की किसी भी बड़े व्यापारी से संपर्क करके वहां से डायरेक्ट अपने यहां होलसेल में 50000 से 100000 इन्वेस्ट करके माल को अस्थाई रूप से गिरा सकते हैं।

प्रशिक्षण ट्यूटर।

आप प्रशिक्षण देकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी एक्स्ट्रा मनी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती। आप जिस क्षेत्र में अच्छे हो और जिस विषय की जानकारी हो उस क्षेत्र में आप दूसरों को पढ़ा लिखा सकते हैं। और आप एक एकेडमी भी खोल सकते हैं जहां से आप अच्छा खासा पैसा बना सकते।

प्रोफेशनल फ्रीलांसर।

आजकल आधुनिक युग में फ्रीलांसर का डिमांड बहुत अधिक हो चुका है। अब व्यक्ति अपने घरों में बैठे बैठे ही दूर दराज किसी व्यक्ति को सर्विस देते रहते हैं और इसके एवज में वह अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आपके अंदर कोई स्किल है जैसे वेब डिजाइनिंग कंटेंट राइटिंग फोटो एडिटिंग तो आप टैलेंट के अनुसार प्रोफेशनल फ्रीलांसर कैरियर को बना सकते हैं। उसके लिए आप www.fiverr.com या किसी अन्य प्लेटफार्म पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं .

तो दोस्तों आज मैंने जिन बिजनेसेस की बात की यह बहुत ही रिपीटेड बिजनेस है जिनको आपको करना चाहिए या नहीं कर रहे हैं तो छोटे लेवल भी शुरुआत करना चाहिए और धीरे-धीरे अगर इसमें आपको ग्रोथ दिखती है तो व्यापार को और आगे बढ़ाना चाहिए।

धन्यवाद।

Business Ideas in Hind , इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है ? Business Ideas in Hindi कैसी लगी बताना न भूले।

Leave a comment