Spread the love

दोस्तों कंप्यूटर खरीदते समय क्या ध्यान रखें ( Computer Purchase Tips ), अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदना चाहते हैं और आपके पास कोई जानकारी नहीं है कि उसमें क्या देखें तो कंप्यूटर खरीदने से पहले हमको क्या क्या देखना चाहिए इन सब चीजों के बारे में हम बहुत डिटेल चर्चा करेंगे।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कंप्यूटर या लैपटॉप हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है जिसके बिना हम व्यापार नहीं कर सकते,  आज कंप्यूटर के क्षेत्र में बहुत जल्दी-जल्दी बदलाव देखने को मिल रहे हैं तो आप अगर नए कंप्यूटर का चुनाव करना चाहते हैं तो लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का चुनाव करें ताकि काफी दिनों तक मार्केट में आपकी कंप्यूटर का पार्ट्स मौजूद रहे जिसे अपडेट किया जा सके ।

दोस्तों आज मैं जो आप को टिप्स देने जा रहा हूं, इससे अच्छी टिप्स इंटरनेट पर कहीं भी मौजूद नहीं है क्योंकि मैं पिछले 8 वर्षों से कंप्यूटर हार्डवेयर की क्षेत्र में कार्य कर रहा हूं। यह मेरा एक्सपीरियंस है मैं आपके सामने रखने की कोशिश कर रहा हूं और आप उम्मीद करता हूं। कभी भी कंप्यूटर खरीदने जाएंगे तो इन सभी बातों को बड़ी बारीकी से ध्यान देंगे।

लैपटॉप  Vs  डेस्कटॉप।

दोस्त अगर आप कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपको लैपटॉप लेना है या फिर डेस्कटॉप लेना है, मेरी व्यक्तिगत सलाह आपके लिए लैपटॉप है। अगर आप छोटे-मोटे कार्य करना चाहते हैं और अपनी पर्सनल उपयोग के लिए कंप्यूटर चाहते हैं तो। अगर आप को भारी भरकम कार्य जैसे – वीडियो एडिटिंग android.app डेवलपिंग! आदि जैसे तो पर्सनल कामों के लिए। लैपटॉप की जगह आप डेक्सटॉप का चुनाव करें ज्यादा अच्छा रहेगा ।क्योंकि कम पैसे में भी बहुत अच्छी क्वालिटी के देख स्टॉप आप अपने ऑफिस या अपने बिजनेस के लिए खरीद सकते हैं।

नया कंप्यूटर खरीदते समय आप अपने व्यापार या वर्क के अनुसार ही कंप्यूटर खरीदे जैसे आपको मूवीस देखनी है। गाने सुनने हैं या नॉर्मल काम के लिए कंप्यूटर लेना है तो आप कम पैसे या कम कंफीग्रेशन का कंप्यूटर ले सकते हैं और दूसरी तरफ आपको एक बिजनेस जैसे- वीडियो एडिटिंग, एंड्रॉयड एप डेवलपर इन सभी पर्सनल काम के लिए कंप्यूटर लेना है तो आप एक अच्छी कंफीग्रेशन का कंप्यूटर ले।

प्रोसेसर का चुनाव।

दोस्तों प्रोसेसर को CPU के नाम से जाना जाता है जो कंप्यूटर का ब्रेन कहलाता है। अगर आप नया कंप्यूटर लेने जा रहे हैं तो प्रोसेसर के बारे में पूरी जानकारी लेना आवश्यक है। प्रोसेसर का चुनाव करते समय जनरेशन का ध्यान रखें क्योंकि अभी जो मार्केट में चल रहा है वह 9th या  10th जेनरेशन का प्रोसेसर है।

प्रत्येक जनरेशन में प्रोसेसर का एक क्रम होता है जैसे – dual-core! कोर I3 और I5 कोर i7 प्रोसेसर , उदाहरण के तौर पर हम समझते हैं। अगर आप 5th जनरेशन का कोर i7 प्रोसेसर लेते हैं और साथ ही 9th जनरेशन का कोर I3 या dual-core लेते हैं। ऐसी स्थिति में 9th  जनरेशन का dual-core या कोर I3 , 5th  जनरेशन के कोर i7 से अच्छी स्पीड देंगे।

दोस्तों अब आप समझ चुके हैं कि जनरेशन क्या है और इसकी सीरीज क्या है तो प्रोसेसर लेने जा रहे हैं तो यह चीजें कोई आपको नहीं बताता है कि जनरेशन पर भी ध्यान दीजिए। अब आप अपने कार्य के अनुसार एक मजेदार प्रोसेसर का चुनाव कर सकते हैं। चलिए अब आप इनकी कुछ सीरीज की बात कर लेते हैं ,

Dual-Core

dual-core दोस्तों किसी भी जनरेशन का सबसे पहला प्रोसेसर होता है। जिसकी क्वालिटी की बात करूं तो  इस पर बहुत हाई प्रोफेशनल वर्क तो नहीं किया जाता, लेकिन हां हमारे जो डेली यूज़ के जितने भी वर्क  हमारे रोजमर्रा के रिकॉर्ड रखने के लिए जो भी ऑफिशियल काम है, इन सभी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

I3 प्रोसेसर

दोस्तों यह प्रोसेसर बहुत अच्छा प्रोग्राम प्रोसेशन माना जाता है। आप बहुत बड़े प्रोफेशनल नहीं है तो आप I3 का प्रयोग कर सकते हैं। इसे अपने ऑफिस में लगा सकते हैं। अपने घर पर लगा सकते हैं और आप लगभग सभी प्रकार के कार्य चाहे फोटोशॉप हो या कुछ अन्य  बहुत आसानी से कर सकते हैं।

I5 प्रोसेसर

दोस्त अगर आप गेम के बहुत बड़े शौकीन हैं तो आप I5 प्रोसेसर खरीद सकते हैं और इससे बड़ी आसानी से आप ऑफिस के काम साथ ही साथ आप गेम भी खेल सकते हैं। इस प्रकार के प्रोसेसर का ज्यादातर उपयोग गेमिंग के लिए ही किया जाता है।

I7 प्रोसेसर।

दोस्तों अगर आप प्रोफेशनल वर्क करते हैं तो आप i7 प्रोसेसर का चुनाव करें। इससे आपके कार्य में बहुत तेजी आयेगी अगर आपके पास अच्छा बजट है और आप व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं तो आप i7 प्रोसेसर वाले कंप्यूटर का चुनाव अवश्य कर लें, जिससे भविष्य में आपको किसी प्रकार की समस्या या परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बड़ी आसानी से आप अपने सिस्टम को अपग्रेड भी कर सकते हैं।

AMD vs Intel

प्रोसेसर के क्षेत्र में दो कंपनियां बहुत ज्यादा डिमांड में है। एक इंटेल  तो दूसरी AMD  तो दोस्तों आपके मन में यह ख्याल आता होगा कि हम किस प्रकार के प्रोसेसर का चुनाव करें। आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि अगर आपके पास बजट है तो आप इंटेल प्रोसेसर का चुनाव करें और अगर आपका बजट कुछ कम है और आप का वर्क लोड कुछ ज्यादा है तो ऐसी स्थिति में आप AMD प्रोसेसर का चुनाव कर सकते हैं जो कि कम पैसे में अच्छा रिस्पांस देते हैं। आप लैपटॉप खरीदें या फिर डेक्सटॉप खरीदें। उसमें आप इंटल औरAMD का चुनाव कर सकते हैं। अपनी आवश्यकता के अनुसार!

आजकल गेमिंग पीसी के लिए चले AMD के प्रोसेसर का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है क्योंकि यह कम पैसे में अच्छी स्पीड के प्रोसेसर प्रदान कर देती है।

रैम का चुनाव

COMPUTER puchase tips in hindi
RAM

दोस्त कंप्यूटर में प्रोसेसर के बाद सबसे महत्वपूर्ण प्रेम होता है। अब आप प्रोसेसर का चुनाव कर चुके हैं तो आप किस तरह से अच्छी रैम का चुनाव करें। इसके बारे में मैं आपको पूरी जानकारी दे रहा हूं।

दोस्तों अगर आप नया कंप्यूटर लेने जा रहे हैं या फिर आप रैम का चुनाव करना चाहते हैं तो हमेशा ध्यान रखें। आपकी राय लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित हो जैसा कि इस समय बाजार में ddr4 रैम बड़ी आसानी से अवेलेबल है। तो आप ddr4 रैम का चुनाव करें या फिर हो सके तो ddr5 रैम का भी चुनाव कर सकते हैं। Ddr3 रैम मार्केट में पुरानी हो चुकी है जिसका प्रयोग अब बहुत कम किया जा रहा है। इस चीज को ध्यान में रखें और कंप्यूटर खरीदते समय इसका विशेष तौर पर।

नया कंप्यूटर खरीदते समय इन बातों का भी रखे ध्यान-

2GB रैम!

दोस्तों आजकल राम की शुरुआत 2GB से होती है। मतलब कह लें कि सबसे कम रैम 2GB ही मानी जाती है तो 2GB रैम आप अपने dual-core पीसी के लिए ले सकते हैं जो बहुत अच्छा होता है। लेकिन ऐसी कोई बंदिश नहीं है। आप अपनी dual-core पीसी के लिए 4GB रैम भी रख सकते हैं। लेकिन मेरी हिसाब से पैसे की बर्बादी है क्योंकि आपका प्रोसेसर 2GB रैम तक ही कार्य करता है। बाकी 2GB रैम हमेशा आपकी कंप्यूटर में अनयूज़्ड बची रहेगी।

4GB रैम!

दोस्तों आजकल बाजार में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई जाने वाली रैम 4GB रैम ही है जो कि बड़ी आसानी से हमें उपलब्ध हो जाती है जिससे हम अपने सारे कार्य को बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 4GB रैम मुख्य रूप से कोर I3 , कोर I5 कंप्यूटरों में प्रयोग में लाई जाती है। तो आप इसका चुनाव कर सकते हैं अपनी आवश्यकता अनुसार।

8GB रैम!

अगर आप प्रोफेशनल वर्क करते हैं जैसे वीडियो मिक्सिंग। एंड्रॉयड एप डेवलपमेंट तो आपको 8GB या उससे अधिक रैम का चुनाव करना चाहिए जिससे पीसी पर बहुत लोड पड़ता है और प्रोसेसर i7 के साथ प्रयोग में लाया जा सकता है।

स्क्रीन का चुनाव।

अगर आप लैपटॉप में स्क्रीन का चुनाव करना चाहते हैं तो आप 15 से 17 इंच के लैपटॉप का चुनाव करें। जहां पर फुल एचडी स्क्रीन आपको मिल सकती है। साथ ही आप 14 इंच के लैपटॉप का भी चुनाव कर सकते हैं। आपके पर्सनल उपयोग के लिए बहुत बढ़िया ऑप्शन हो सकता है।

आमतौर पर लैपटॉप स्क्रीन का रिजर्वेशन 1368 x 768 होता है, जोकि एचडी रेजोल्यूशन है, लेकिन बढ़िया लैपटॉप का रिजर्वेशन 1920×1080 (FHD) होता है जोकि फुल एचडी होता है।

आप 4K अल्ट्रा एचडी 3840×2160 (4K ) को भी खरीद सकते हैं, अगर आपके पास बजट है तो?

नोट- अगर आप गेम के शौकीन हैं तो अच्छी स्क्रीन का चुनाव अवश्य करें। अन्यथा आप गेम का मजा नहीं ले सकते हैं और ना ही आपका गेम आपकी स्क्रीन रेजोल्यूशन पर सेट होगा।

ग्राफिक कार्ड का चुनाव

graphic card

अगर आप एक अच्छा पीसी खरीदना चाहते हैं तो आप ग्राफिक कार्ड का चुनाव अवश्य कर लें जो कि 512 MB से लेकर 2 GB तक मौजूद है। मेरी राय आप 1GB का ग्राफिक कार्ड अपनी पीसी के लिए अवश्य चुनाव करें। जिससे आपको हाई क्वालिटी गेम का मजा मिलेगा और साथ ही साथ। प्रोफेशनल काम जैसे – वीडियो, एडिटिंग आदि में आपको सहूलियत मिलेगी?

नोट! – वैसे तो आजकल ग्राफिक कार्ड मदरबोर्ड के साथ। इन बिल्ड आता है लेकिन आप कोशिश करें कि आप को एक अच्छा ग्राफिक कार्ड प्राप्त हो जाए, जिससे आपका कंप्यूटर बहुत ही स्मार्ट होकर चलता हुआ दिखाई महसूस होगा।

हार्ड ड्राइव का चुनाव!

computer kya hai
Hard disk

हार्ड ड्राइव पीसी का एक महत्वपूर्ण पाठ है जिसमें हम अपने डाटा या फिर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करते हैं या फिर सुरक्षित रखते हैं। कंप्यूटर का चुनाव करते समय हार्ड ड्राइव पर हमें विशेष तौर से ध्यान देने की जरूरत है उसकी स्पीड आमतौर पर 5400 RPM की हार्ड ड्राइव हमें प्रदान की जाती हैं, लेकिन कुछ बढ़िया लैपटॉप खरीदने पर 7200  RPM की हार्ड ड्राइव हमें प्रदान की जाती है।

नोट-  आजकल हार्ड ड्राइव SSD हार्ड ड्राइव की मार्केट में बहुत डिमांड है। यह महंगी तो होती है लेकिन इसकी स्पीड! नॉरमल हार्ड ड्राइव से 10 गुना अधिक तक हो सकती है। इसीलिए अगर आप हार्ड ड्राइव लेने की सोच रहे हैं तो कोशिश करें एसएसडी हार्ड डिस्क ले जिसकी कीमत थोड़ी ज्यादा  सकती है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ आप ने यह जान लिया कि  नया या पुराना कंप्यूटर खरीदते समय क्या ध्यान रखें । आप अपना सुझाव जरूर दे


1 Comment

ashish · September 6, 2020 at 5:16 AM

कंप्यूटर खरीदते समय क्या ध्यान रखें # Computer Purchase Tips के लिए आप का बहुत सुक्रिया मुझे पुराना कंप्यूटर खरीदना था जिसकी जानकारी मुझे आप के इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई । आप जैसे एक्पर्ट ब्लॉग को देख कर लगा हिंदी में भी जानकारी मौजूद है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *